होम Strategy Politics दिल्ली की रारह मुंबई में वायु प्रदूषण नही हो इसे रोकने के...

दिल्ली की रारह मुंबई में वायु प्रदूषण नही हो इसे रोकने के लिए केंद्र सरकार एक विशेष कमिटी बनाये – राहुल शेवाले

दिल्ली की तरह मुंबई में वायुप्रदूषण नही हो इसे रोकने के लिए केंद्र सरकार एक विशेष कमिटी बनाए – राहुल शेवाले दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा तैयार की गई कमिटी की तर्ज पर मुंबई शहर में भी वायुप्रदूषण रोकने के लिए एक विशेष कमिटी की स्थापना कर एक उपाय योजना तैयार करनी चाहिए ऐसी मांग शिवसेना के सांसद राहुल शेवाले ने लोकसभा में की। नियम 193 के तहत शुरू चर्चा के दौरान राहुल शेवाले ने सदन का ध्यान अपनी और आकर्षित करते हुए कहा कि मुंबई में भी वायुप्रदूषण बढ़ रहा है जो एक गंभीर मामला है इसे देखते हुए केंद्र सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए ।
राहुल शेवाले ने कहा कि नवंबर 2017 में दिल्ली में बढ़ रहे वायुप्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री ने प्रधान सचिव की अध्यक्षता के ‘ हाई लेवॅल टॉस्क फोर्स ‘ की स्थापना की थी . उसी तरह पर्यावरण विभाग की तरफ से ‘ नॅशनल क्लीयर एयर प्रोग्रम ‘ की शुरवात की गई इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को मुंबई में बढ़ रहे वायुप्रदूषण को रोकने के लिए एक विशेष योजना बनानी चाहिए और राज्य सरकार को केंद्र सरकार को इस मामले में सही जानकारी देते हुए उनका मार्गदर्शन करना चाहिए।
मुंबई में वायुप्रदूषण बढ़ रहा है राहुल शेवाले ने कहा कि कारखाने ज़ गाड़ियों के धुएं , रास्ते , इमारत निर्माण के कारण धूल , कचरे को जलाने की वजह से निकलने वाला धुंआ मुंबई में वायुप्रदूषण बढ़ाने की मुख्य वजह है। मुंबई शहर में बढ़ते गाड़ियों की सांख्य और विकास कामो की वजह से महाराष्ट्र ज्यादा प्रदूषित शहर हो गया है। स्वच्छ हवा जांच करने वाली एजेंसी द्वारा 72 जगहों में प्रदूषण की मात्रा की जांच हुई जिसमें 4 जगहों पर ही प्रदूषण नियंत्रित था। मुंबई में हवाओ में आर एम पी एम की मात्रा ज्यादा है यानी कि धूल का प्रमाण 147 है जो कि वास्तविक में 60 होना चाहिए था।    राहुल शेवाले ने कई एजेंसियों का हवाला देते हुए यह मांग की मुंबई में वायुप्रदूषण को रोकने के लिए एक कायम स्वरूप की योजना होनी चाहिए ताकि वायुप्रदूषण को नियंत्रित रखा जा सके।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कम से कम 370 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कम से कम 370 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। संक्रमितों में 60 अधिकारी...

मुंबई से नजदीक टूरिस्ट पॉइंट के होटल और बंगला मालिको को भेजी गई नोटिस

मुम्बई से सटे सबसे बड़े टूरिस्ट पॉइंट खंडाला-लोनावाला में स्थानीय जिला प्रशासन ने सभी होटल,बंगलो मालिको को जारी किया नोटिस-नए साल की...

31 दिसम्बर और 1 जनवरी के न्यू ईयर के लिए राज्य सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

31 दिसम्बर और 1 जनवरी के न्यू ईयर के लिए राज्य सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश… 31st दिसम्बर और...

मुंबई में आज कोरोना के 2 हजार से ज्यादा मामला सामने आया

29 दिसंबर - महाराष्ट्र में कोरोना की वर्तमान स्थिति महाराष्ट्र में एक दिन में...

एच पी सी एल रिफायनरी के नजदीकी इलाके के लोगो का हेल्थ चेकअप करें – राहुल शेवाले

एच पी सी एल रिफायनरी के नजदीकी इलाके के लोगो का हेल्थ चेक अप करें पावडर लीकेज दुर्घटना के...