होम News दक्षिण मुंबई का विकास या विनाश ? मुंबई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा किराया...

दक्षिण मुंबई का विकास या विनाश ? मुंबई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा किराया बढौतरी से नाराज व्यापारी संगठनोने दक्षिण मुंबई में सभा आयोजित की.

दक्षिण मुंबई का विकास या विनाश ? मुंबई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा किराया बढौतरी से नाराज व्यापारी संगठनोने दक्षिण मुंबई में सभा आयोजित की.

व्यापारियों की लिज़ का किराया प्रति माह लाखों रुपए का हुआ।

सरकार के खिलाफ अब होगा ट्विट मोर्चा.

दक्षिण मुंबई में मुंबई पोर्ट ट्रस्ट की जमीन पर व्यापार करने वाले व्यापारिओं का व्यापार होगा ठप्प

कोरोना की मार झेल रहे मुंबई शहर के व्यापारियों के लिए बुरी खबर है कि मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के अधिकार क्षेत्र की जगहों का किराया बढ़ा दिया गया हैं जोकि बहुत सालोंसे पट्टे पर हैं ! इस एकतरफा किराया बढ़ोतरी के चलते मुंबई पोर्ट ट्रस्ट की जगह पर काम करने वाले व्यापारिओं को बहुत बढ़ा नुकसान होगा ! इस किराया बढ़ोतरी को मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने टेरिफअथॉरिटी ऑफ़ मेजर पोर्ट ( टेम्प ) के माध्यम से किया है जिसने किराया बढ़ोतरी के फैसले के वक्त मौजूदा बाजार की परिस्थितियों को नजर अंदाज किया है !

१२ नवंबर २०२१ के दिन अलग अलग गैज़ेट के माध्यम से ईस्टर्न मुंबई में स्थित मुंबई पोर्ट ट्रस्ट की जमीनों का किराया मौजूदा रेडी रेकनर एवं मार्किट रेट के हिसाब से बढ़ाया गया है जबकि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने २००४ में अपने निर्णय में किराये का स्वरुप निश्चित किया था जिसे नजर अंदाज किया गया तथा अब किराया बढ़ोतरी मौजूदा किराये से लगभग २८०० से ३००० फीसदी ज्यादा की गई है ( अलग अलग जगह और लीज के प्रकार के आधार पर बढ़ोतरी का प्रतिशत तय किया गया है ) ! चौंकाने वाली बात यह है कि यह किराया आज की तारीख से नहीं बल्कि २०१२ से यानी दस साल पूर्व के समय से बढ़ाया गया है जो कि दो स्लैब मैं विभाजित है – २०१२ से २०१७ और २०१७ से २०२२ जिसके कारण हर व्यापारी को एक साथ लाखों -करोड़ों रुपये चुकाने होंगे यदि किरायेदार पैसा चुकाने में नाकामयाब रहता है तो उसे क़ानूनी प्रक्रिया का सामना करना होगा एवं उसकी जगह खाली करके भी उसका दायित्व बाकी रह सकता है !

व्यापारियों ने इस गैर वाजिब किराया बढ़ोतरी का विरोध किया है ! इस विषय में व्यापारी संगठनों ने दारूखाना आयरन, स्टील एंड स्क्रैप मर्चेंट एसोसिएशन इस संगठन की अगुवाई में एक रैली का आयोजन किया ! दारुखाना इलाके में आयोजित की गई इस रैली में स्थानीय विधायक राहुल नार्वेकर समेत कहीं व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधि एवं स्थानीय लोग और व्यापारी मौजूद रहे !

इस मौके पर श्री राजीव खंडेलवाल ने कहा कि हम समय-समय पर मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के फैसले का विरोध करते आए हैं ! लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि ना ही हमारी सुनवाई हो रही है और ना ही इस मामले का कोई हल निकाला जा रहा है !

उन्होंने कहा कि हम आने वाले दिनों में ट्वीट मोर्चे का आयोजन करने जा रहे हैं। क्योंकि कोरोनावायरस सरकार ने किसीभी आंदोलन की इजाजत नहीं दी है इसलिए यह मोर्चा ऑनलाइन होगा। जिसके माध्यम से हम हमारी आवाज सरकार तक पहुंचाएंगे !

रैली को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक राहुल नार्वेकर ने कहा कि वह जल्दी ही MBPT चेयरमैन श्री राजीव जलोटा से जल्दी ही एक सयुंक्त मीटिंग लगाकर इस समस्याका समाधान निकलने की कोशिश करेंगे और इस समस्यासे शिपिंग मिनिस्टर से भी चर्चा करेंगे ! उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि वह कोशिश करेंगे कि हाईकोर्ट का फैसला आने तक व्यापारियोंको नोटिस न निकले !

गौरतलब है की इस विषय में ५ अक्टूबर २०२१ को व्यापारियों ने दक्षिण मुंबई के सांसद श्री अरविन्द सावंत की मौजूदगी में एक नए संगठन की घोषणा की थी ! इस संगठन ( ईस्टर्न मुंबई लैंड यूज़र्स एसोसिएशन ) के माध्यम से व्यापारी लामबंध हो चुके हैं और अब टेम्प एवं मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के इस फैसले के खिलाफ लंबी कानूनी लड़ाई लड़ने का मन बना चुके हैं !

व्यापारियों की मांग है कि :

१. किराया वाजिब और समय अनुसार होना चाहिए जो कि व्यापारी सह सके !
२ किराया आज की तारीख से लागु होना चाहिए !
३. जो व्यापारी आज जिस जगह पर व्यापार कर रहे उनको नियमित किया जाए एवं उनके नाम से रजिस्टर किया जाए !
४. जिन व्यापारियों ने अपने प्लाट को ठीक कराया है उनको उचित शुल्क लेकर नियमित किया जाय !
५. सभी कानूनी प्रक्रिया को वापस लिया जाय !
६. यदि कोई जगह ली जाती है तो उसके बदले में दूसरी जगह दी जाय !

व्यापारियों ने अपनी गुहार प्रधान प्रधानमंत्री सम्मानीय श्री नरेंद्र मोदी के पास लगायी है ! मुंबई क्षेत्र के सांसद एवं विधायकों से मिलकर अपनी परिस्थितियों एवं परेशानियों से अवगत करवाना शुरू किया है !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

अमेरिका में जॉब और वीजा का झांसा देकर लोगों से लाखों रुपए ठगते थे

मुंबई साइबर पुलिस ने 4 विदेशी नागरिकों को महाराष्ट्र के पुणे से किया गिरफ्तार अमेरिका में जॉब और वीजा...

उद्धव गुट के नेता कृष्णा हेगड़े शिंदे गुट में हुए शामिल

उद्धव गुट के नेता कृष्णा हेगड़े शामिल हुए शिंदे गुट में .. उद्धव सेना को लगा एक और झटका...

लिव-इन-रिलेशनशिप को लेकर हाऊसिंग सोसायट नियम बनाए , राज्यपाल से की विनती – आत्मसम्मान मंच

श्रद्धा वालकर की दुखद घटना को लेकर "आत्मसम्मान मंच" की ओर से महाराष्ट्र के माननीय राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी जी को मिलकर...

राहुल गांधी आज करेंगें गुजरात मे चुनावी प्रचार

राहुल गांधी आज करेंगे गुजरात मे प्रचार कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज से गुजरता में होने वाले विधानसभा चुनाव...

शिवसेना ने सामना के जरिये बीजेपी और शिंदे सरकार से किया सवाल शिवराय को लेकर ब्यान देने वालो पर क्या है उनकी भूमिका

शिवसेना ने अपने मुख्यपत्र सामना के जरिए बीजेपी - शिंदे सरकार पर निशाना साधते हुए कई सवाल उठाया और इस पर जोर...