होम City News पुणे के इंजीनियरिंग छात्र ने बनाई ‘कूल’ PPE किट

पुणे के इंजीनियरिंग छात्र ने बनाई ‘कूल’ PPE किट

पुणे के इंजीनियरिंग छात्र ने बनाई ‘कूल’ PPE किट,

कोरोना वॉरियर्स को मिलेगा फायदा ।

पुणे के एक इंजीनियरिंग कॉलेज स्टूडेंट ने निहाल सिंह आदर्श ने पीपीई डिवाइस तैयार किया गया है। यह डिवाइस PPE किट पहनने वाले शख्स को ठंडक पहुंचाती रहेगी। निहाल ने मई 2020 में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। उन्होंने बताया कि इसे बड़ी आसानी से पीपीई किट में फिट किया जा सकता है, इस डिवाइस की कीमत लगभग साढ़े 4 हजार रुपये है।इस डिवाइस को बनाने के लिए मई 2020 में मुंबई के केजे सोमैया इंजिनीरिंग कॉलेज ने एक प्रोजेक्ट शुरू किया था।इस डिवाइस को बनाने में उनके टीचर्स ने उनकी मदद की।

निहाल ने जानकारी देते हुए बताया, “मैं कुछ नया करने की कोशिश कर रहा था। मैंने देखा कि कोविड मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर्स को पीपीई किट में बहुत परेशानी होती है। ऐसे में मैंने इस डिवाइस को विकसित करने के बारे में सोचा।” उन्होंने आगे कहा, “मेरे आइडिया को कॉलेज ने सेलेक्ट किया और परमिशन दी की मैं पुणे से मुंबई कॉलेज में लॉकडाउन के दौरान इस प्रोजक्ट पर काम कर सकूं।

“निहाल ने बताया कि कैसे पीपीई किट एक बार के इस्तेमाल के बाद फेक दिया जाता है जबकि इस डिवाइस का इस्तेमाल जितनी बार पीपीई किट बदला जाएगा उतनी बार किया जा सकता है। इस डिवाइस की कीमत लगभग साढ़े 4 हजार रुपये है और इसे बड़ी आसानी से पीपीई किट में फिट किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह डिवाइस केवल 100 सेकंड के अंदर उपयोगकर्ता को ताजी हवा प्रदान करता है।

कूलिंग पीपीई किट तैयार करने के बारे में निहाल ने कहा कि उन्होंने इसे केवल अपनी मां डॉ पूनम कौर आदर्श को राहत देने के लिए बनाया था, जो पेशे से एक डॉक्टर हैं और आदर्श क्लिनिक, पुणे में कोविड -19 मरीजों का इलाज कर रही हैं, यह क्लिनिक वह खुद चलाती हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

बचा पोश एक जटिल प्रथा जो सैकड़ो सालों से अफगानिस्तान में चली आ रही है

बचा पोश यह शब्द सुनकर आप को लग रहा होगा की यह क्या है ?बचापोश एक ऐसे जटिल प्रथा है जो सेकड़ो...

ONLINE लोन लेने वाले हो जाए सावधान

अगर आप online और आसान लोन लेने की तैयारी मे है तो अब आप सावधान हो जाये, क्युकी मुंबई क्राइम ब्रांच ने...

धारावी के पुनर्विकास को मिलेगी गती – राहुल शेवाले

धारावी पुनर्विकास को मिलेगी गति एक महीने में रेल्वे की जगह का हस्तांतरण किया जाएगा सांसद...

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट(AIU)ने विदेशी महिला ड्रग्स पेडलर को गिरफ्तार किया

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट(AIU)ने विदेशी महिला ड्रग्स पेडलर को गिरफ्तार किया

चूहे के लिये जहर लगा के रखा टमाटर महिला ने खाया,महिला की मौत

चूहे के लिये जहर लगा के रखा टमाटर महिला ने खाया,महिला की मौत मुंबई के मलाड इलाके में लापरवाही...