होम News रिक्शा-कटैक्सी का मीटर जीपीएस बेस्ड होगा

रिक्शा-कटैक्सी का मीटर जीपीएस बेस्ड होगा

रिक्शा-कटैक्सी का मीटर जीपीएस बेस्ड होगा


यात्रियों के लिए ऐप भी विकसित करने की योजना मीटर रीडिंग मैच करने के लिए

मुंबई: मुंबई परिवाहन विभाग की तरफ से यह विचार किया जा रहा है कि रिक्शा-टैक्सी के मीटर को जीपीएस बेस्ड किया जाए।  मुंबई में चार लाख से ज्यादा ऑटो और चालीस हजार के करीब टैक्सियां हैं। हर एक वाहन के मीटर को अपडेट करने के लिए ₹700 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, जबकि अलग-अलग कंपनियों के मीटर की अलग-अलग समस्या होती है। इसका समाधान निकालने के लिए अब परिवहन विभाग जीपीएस पर आधारित मीटर पर विचार कर रहा है।


 जीपीएस आधारित मीटर बनाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा जल्द ही निर्माताओं के साथ बैठक की जाएगी। ये मीटर सस्ते भी होते हैं केवल सिम कार्ड की जरूरत होती है। यात्रियों के लिए एक ऐप भी विकसित करने की योजना है, जो मीटर की रीडिंग से मैच करेगी। यात्री को किराया का अंदाज चल जाएगा।

अब किराया वृद्धि होने पर टैक्सी और ऑटो के मीटर को अपडेट किया जा रहा है। आरटीओ के अनुसार अब तक करीब 22 हजार ऑटो को अपडेट किया जा चुका है, जबकि सोमवार से टैक्सी के मीटर अपडेट करने की शुरुआत हुई है। जिन ऑटो या टैक्सी के पंजीकरण का अंतिम नंबर ‘जीरो’ (0) है, उन्हें अपडेट के लिए 1 मार्च से 7 मार्च तक का समय दिया गया है। इसी तरह आखिरी नंबर 9 पहुंचने तक हर सप्ताह चरणबद्ध तरीके से अपडेट किया जाएगा। मुंबई 4.6 लाख ऑटो और 60 हजार टैक्सियों के मीटर को अपडेट किया जाएगा।

ऑटो टैक्सी को मीटर अपडेट के लिए 31 मई तक का समय दिया है। इस दौरान मीटर की रीडिंग देखकर नए टैरिफ कार्ड के अनुसार किराया लिया जा सकता है। 1 जून से किराया केवल मीटर की रीडिंग के आधार पर ही किया जा सकेगा। टैक्सी का न्यूनतम किराया दिन में 25 रुपये और 28 रुपये मिड नाइट के लिए होगा। कूल केब के लिए न्यूनतम किराया 33 रुपये और मिडनाइट किराया 42 रुपये देना होगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

बचा पोश एक जटिल प्रथा जो सैकड़ो सालों से अफगानिस्तान में चली आ रही है

बचा पोश यह शब्द सुनकर आप को लग रहा होगा की यह क्या है ?बचापोश एक ऐसे जटिल प्रथा है जो सेकड़ो...

ONLINE लोन लेने वाले हो जाए सावधान

अगर आप online और आसान लोन लेने की तैयारी मे है तो अब आप सावधान हो जाये, क्युकी मुंबई क्राइम ब्रांच ने...

धारावी के पुनर्विकास को मिलेगी गती – राहुल शेवाले

धारावी पुनर्विकास को मिलेगी गति एक महीने में रेल्वे की जगह का हस्तांतरण किया जाएगा सांसद...

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट(AIU)ने विदेशी महिला ड्रग्स पेडलर को गिरफ्तार किया

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट(AIU)ने विदेशी महिला ड्रग्स पेडलर को गिरफ्तार किया

चूहे के लिये जहर लगा के रखा टमाटर महिला ने खाया,महिला की मौत

चूहे के लिये जहर लगा के रखा टमाटर महिला ने खाया,महिला की मौत मुंबई के मलाड इलाके में लापरवाही...