होम News देवनार कब्रस्तान का आरक्षण हटाकर वहा पर निवासी इमारत खडी करने की...

देवनार कब्रस्तान का आरक्षण हटाकर वहा पर निवासी इमारत खडी करने की साजिश

देवनार कब्रस्तान का आरक्षण हटाकर वहा पर निवासी इमारत खडी करने की साजिश

स्थानीय मुस्लिम समाज की ओर से बडा आंदोलन करने का इशारा

मुंबई – संवादाता

मुंबई उपनगर के देवनार कब्रस्तान की जगह पर निवासी संकुल बनाने की साजिश का हाल ही में पर्दाफाश हुआ है। ‘मुंबई डेव्हलपमेंट प्लॅन’ में कब्रस्तान का आरक्षण हटाकर वहा पर निवासी आरक्षण देने की मांग करनेवाला ‘स्टार डेव्हलपर’ नामक विकासक समाजवादी पार्टी से जुडा होने का गंभीर आरोप स्थानीय मुस्लिम समाज ने किया है। इस गंभीर मुद्दे की जानकारी मिलने के बाद,

मानखुर्द शिवसेना के पूर्व विधायक विठ्ठल लोकरे ने, कब्रस्तान बचाने के लिए जनआंदोलन करने का इशारा दिया है।

मानखुर्द, शिवाजी नगर, गोवंडी क्षेत्र की लगभग 8 लाख की मुस्लिम आबादी, दफन विधी के लिए देवनार कब्रस्तान पर निर्भर है। लगातर बढती आबादी की वजह से ये कब्रस्तान की जगह बढाई जाने की मांग पिछाले कुछ महिनो से चल रही है। इसी विषय पर काम करते वक्त सुफी मोहम्मद निजाम शेख के हाथ कुछ कागजाद लगे। दरअसल, 2032 और उसके पाहिले के डेव्हलपमेंट प्लॅन में भी देवनार कब्रस्तान की जगह, कब्रस्तान हेतू के लिए ही आरक्षित है। पर मोहम्मद शेख जी के हाथ लगे डॉक्युमेंट्स के मुताबिक, देवनार कब्रस्तान की कुल जगह में से लगभग 6822 स्क्वेअर मीटर के प्लॉट का आरक्षण हटाकर वहा निवासी आरक्षण करे, ऐसी मांग , स्टार डेव्हलपर के मालिक मुस्तकीन ने की है। इस मांग को डेव्हलपमेंट प्लॅन अथोरिटी ने पारित कर अंतिम निर्णय के लिए राज्य शासन के शहरविकास विभाग को भेजा है। ये जानकारी मिलते ही इस इलाके के स्थानीय मुस्लीम समाज ने जमकर इसका विरोध किया है।

“स्टार डेव्हलपर के मलिक के समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आसिम आझमी जी से अच्छे संबंध है. इस वजह से राजनीतिक दबाव का इस्तमाल कर कब्रस्तान की जगह हडपने का षडयंत्र बनाया जा रहा है” ऐसा आरोप मोहम्मद शेख ने किया।

कोट-

इस इलाके की लगभग 8 लाख की मुस्लिम आबादी के लिए, देवनार कब्रस्तान की जगह कम पड रही है। इस स्थिती में कब्रस्तान का आरक्षण हटाकर वहापर निवासी आरक्षण होने से बडी दिक्कत हो सकती है। हम हमारे कब्रस्तान की जगह बचाने के लिए रस्ते पर उतरेंगे।

इरफान शेख, स्थानीय नागरिक

मुस्लिम भाईओ के कब्रस्तान की जगह हडपने का ये मामला गंभीर है। इस विषय को।लेकर मैने पाहिले ही प्रशासन को खत लिखा है। जरूरत पडने पर बडा जनआंदोलन खडा करेंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

नोकरी की तलाश में आई 19 साल की विवाहित के साथ गैंग रेप

मुंबई में एक शर्मनाक घटना सामने आई है जहाँ एक नौकरी की तलाश में मुंबई में आई 19...

ओवैसी का साथ मिला महाविकास आघाड़ी को

आज के राज्यसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी को मिला ओवैसी के साथ AIMIM के सांसद...

देश में अलकायदा की धमकी के जिम्मेदार बीजेपी है – शिवसेना

देश में अलकायदा की धमकी के जिम्मेदार बीजेपी है - शिवसेना शिवसेना ने अपने मुख्यपत्र सामना के जरिए बीजेपी...

फ़िल्म सम्राट पृथ्वीराज यूपी में हुई टेक्स फ़्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फ़िल्म सम्राट पृथ्वीराज को उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री करने की घोषणा की है। गुरुवार को फ़िल्म के...

हनुमान जी के जन्म स्थल को लेकर आज नाशिक में धर्म संसद…

हनुमान जी के जन्म स्थल को लेकर आज नाशिक में धर्म संसद… हनुमान के जन्मस्थान...