होम News बचा पोश एक जटिल प्रथा जो सैकड़ो सालों से अफगानिस्तान में चली...

बचा पोश एक जटिल प्रथा जो सैकड़ो सालों से अफगानिस्तान में चली आ रही है

बचा पोश यह शब्द सुनकर आप को लग रहा होगा की यह क्या है ?बचापोश एक ऐसे जटिल प्रथा है जो सेकड़ो सालो से अफ़्ग़ानिस्तान में चली आ रही है ,लेखिका प्रीती सोमपुरा ने तीन बार अफ़ग़ानिस्तान में प्रवास करके बचा पॉश की भुक्तभोगी लड़की और उनके माँ बाप से बात की, लेखिका की यह पहिली किताब है जिसका नाम है “बचा पॉश”


बचा पॉश एक ऐसी जटिल प्रथा है जिसमे वह माँ जिसकी कोख से बेटे का जन्म नहीं हुआ है वह अपनी ४-५ बेटी में से एक बेटी को बेटा बनाकर समाज के सामने पेश करती है ,जब लड़की ४-५ साल की होती है उस दौरान लड़की को लड़के का पोशाक पहनाया जाता है और उसके बाल काट दिए जाते है ।

छोटी लड़की अपने आपको लड़का समजकर बाकी बच्चो की तरह खेलती है कूदती है ,लेकिन जब वह बेटी यौवनकाल में पहुँचती है तब उसे पता चलता है की वह लड़के के ड्रेस में लड़की है , बहार से भले ही वह लड़का दिखती हो लेकिन वह शरीर से लड़की है ,मासिक धर्म आते ही उसकी आज़ादी छीन जाती है और उसे बुरका में बंद किया जाता है, एक पल में ही उसकी आज़ादी छीन जाती है
बचापोश प्रथा आज भी अफ़ग़ानिस्तान के ग्रामीण इलाको में है।


लेखिका प्रीती सोमपुरा ने अपनी अफ़ग़ानिस्तान यात्रा के दौरान कई एनजीओ से बात की, यह एक किताब नहीं बल्कि इस प्रथा के खिलाफ आवाज़ उठाती एक लड़की की कहानी है.

लेखिका प्रीती सोमपुरा का कहना है की जब वह पहली बार अफ़ग़ानिस्तान में साल २०११ में गयी थी उस वक़्त काबुल अस्पताल में १४ साल की मासूम बच्ची को वह मिली थी जो बचा पॉश की पीड़ित थी। उस बच्ची और उसकी माँ से बात करते हुए इस प्रथा के खिलाफ आवाज़ उठाने के लिए किताब लिखने का विचार आया.बचा पोश की पीड़ित लड़की को जब पता चलता है की वह लड़का नहीं बल्कि लड़की है तब कई लड़किया आत्महत्या कर लेती है या मानसिक रोगी बन जाती है।

इस किताब को अंग्रेजी, मराठी और गुजराती में भी प्रकाशित किया जाएगा . फिलहाल बचा पॉश अमेज़ॉन पर 20% डिस्काउंट में 260 रुपये में मिल रही है।
इस किताब को आर्डर करने के लिए
इस लिंक पर क्लिक कीजिये
https://amzn.eu/d/daYnpiE

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

बचा पोश एक जटिल प्रथा जो सैकड़ो सालों से अफगानिस्तान में चली आ रही है

बचा पोश यह शब्द सुनकर आप को लग रहा होगा की यह क्या है ?बचापोश एक ऐसे जटिल प्रथा है जो सेकड़ो...

ONLINE लोन लेने वाले हो जाए सावधान

अगर आप online और आसान लोन लेने की तैयारी मे है तो अब आप सावधान हो जाये, क्युकी मुंबई क्राइम ब्रांच ने...

धारावी के पुनर्विकास को मिलेगी गती – राहुल शेवाले

धारावी पुनर्विकास को मिलेगी गति एक महीने में रेल्वे की जगह का हस्तांतरण किया जाएगा सांसद...

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट(AIU)ने विदेशी महिला ड्रग्स पेडलर को गिरफ्तार किया

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट(AIU)ने विदेशी महिला ड्रग्स पेडलर को गिरफ्तार किया

चूहे के लिये जहर लगा के रखा टमाटर महिला ने खाया,महिला की मौत

चूहे के लिये जहर लगा के रखा टमाटर महिला ने खाया,महिला की मौत मुंबई के मलाड इलाके में लापरवाही...